30. अर-रूम
(मक्का में उतरी-आयतें 60)
परिचय
नाम
पहली ही आयत के शब्द “ग़ुलि ब-तिर्रूम" (रूमी पराजित हो गए हैं) से लिया गया है।
उतरने का समय
आरंभ ही में कहा गया है कि "क़रीब के भू-भाग में रूमी (रोमवासी) पराजित हो गए हैं।” उस समय अरब से मिले हुए सभी अधिकृत क्षेत्रों पर ईरानियों का प्रभुत्व 615 ई० में पूरा हुआ था : इसलिए पूरे विश्वास के साथ यह कहा जा सकता है कि यह सूरा उसी साल उतरी थी और यह वही साल था जिसमें हबशा की हिजरत हुई थी।
ऐतिहासिक पृष्ठभूमि
जो भविष्यवाणी इस सूरा की आरंभिक आयतों में की गई है वह क़ुरआन मजीद के अल्लाह के कलाम होने और मुहम्मद (सल्ल०) के सच्चे रसूल होने की स्पष्ट और खुली गवाहियों में से एक है । इसे समझने के लिए ज़रूरी है कि उन ऐतिहासिक घटनाओं का विस्तृत विवेचन किया जाए जो इन आयतों से संबंध रखती हैं। नबी (सल्ल०) की नुबूवत से 8 साल पहले की घटना है कि क़ैसरे-रूम (रोम का शासक) मारीस (Maurice) के विरुद्ध विद्रोह हुआ और एक व्यक्ति फ़ोकास (Phocas) ने राजसिंहासन पर क़ब्ज़ा कर लिया [और क़ैसर को उसके बाल-बच्चों के साथ क़त्ल करा दिया]। इस घटना से ईरान के सम्राट ख़ुसरो परवेज़ को रोम पर हमलावर होने के लिए बड़ा ही अच्छा नैतिक बहाना मिल गया, क्योंकि क़ैसर मॉरीस उसका उपकारकर्ता था। चुनांँचे 603 ई० में उसने रोमी साम्राज्य के विरुद्ध लड़ाई कर दी और कुछ साल के भीतर वह फ़ोकास की फ़ौज़ों को बराबर हराता हुआ [बहुत दूर तक अंदर घुस गया] रूम के दरबारियों ने यह देखकर कि फ़ोकास देश को नहीं बचा सकता, अफ़रीक़ा के गर्वनर से मदद मांँगी। उसने अपने बेटे हिरक़्ल (Heraclius) को एक शक्तिशाली बेड़े के साथ क़ुस्तनतीनिया भेज दिया। उसके पहुँचते ही फ़ोकास को पद से हटा दिया गया और उसकी जगह हिरक़्ल कै़सर बनाया गया। यह 610 ई० की घटना है और यह वही साल है जिसमें नबी (सल्ल०) अल्लाह की ओर से नबी बनाए गए।
ख़ुसरो परवेज़ ने फ़ोकास के हटाए और क़त्ल कर दिए जाने के बाद भी लड़ाई जारी रखी, और अब इस लड़ाई को उसने मजूसियों (अग्नि-पूजकों) और ईसाइयों के धर्मयुद्ध का रंग दे दिया [वह जीतता हुआ आगे बढ़ता रहा, यहाँ तक कि] 614 ई० में बैतुल-मक़दिस पर क़ब्ज़ा करके ईरानियों ने मसीही दुनिया पर क़ियामत ढा दी। इस जीत के बाद एक साल के अन्दर-अन्दर ईरानी फ़ौजें जार्डन, फ़िलस्तीन और सीना प्रायद्वीप के पूरे इलाके़ पर क़ब्ज़ा करके मिस्र की सीमाओं तक पहुँच गईं। यह वह समय था जब मक्का मुअज़्ज़मा में एक ओर उससे कई गुना अधिक ऐतिहासिक महत्त्ववाली लड़ाई [कुफ्र और इस्लाम की लड़ाई] छिड़ गई थी और नौबत यहाँ तक पहुँच गई थी कि 615 ई० में मुसलमानों की एक बड़ी संख्या को अपना घर-बार छोड़कर हबशा के ईसाई राज्य में (जिससे रोम की शपथ-मित्रता थी) पनाह लेनी पड़ी। उस वक़्त ईसाई रोम पर [अग्निपूजक] ईरान के प्रभुत्व की चर्चा हर ज़बान पर थी। मक्का के मुशरिक इसपर खु़शी मना रहे थे और इसे मुसलमानों [के विरुद्ध उसकी सफलता की एक मिसाल और शगुन ठहरा रहे थे।] इन परिस्थतियों में कु़रआन मजीद की यह सूरा उतरी और इसमें वह भविष्यवाणी की गई [जो इसकी शुरू की आयतों में बयान की गई है।] इसमें एक के बजाय दो भविष्यवाणियाँ थीं- एक यह कि रूमियों को ग़लबा (प्रभुत्व) मिलेगा। दूसरी यह कि मुसलमानों को भी उसी समय में जीत मिलेगी। प्रत्यक्ष में तो दूर-दूर तक कहीं इसकी निशानियाँ मौजूद न थीं कि इनमें से कोई एक भविष्यवाणी भी कुछ वर्ष के भीतर पूरी हो जाएगी। चुनांँचे क़ुरआन की ये आयतें जब उतरीं तो मक्का के विधर्मियों ने इसकी खू़ब हँसी उड़ाई, [लेकिन सात-आठ वर्ष बाद ही परिस्थतियों ने पलटा खाया।] 622 ई० में इधर नबी (सल्ल०) हिजरत करके मदीना तशरीफ़ ले गए और उधर कै़सर हिरक़्ल [ईरान पर जवाबी हमला करने के लिए] ख़ामोशी के साथ कु़स्तनतीनिया से काला सागर के रास्ते से तराबजू़न की ओर रवाना हुआ और 623 ई० में आरमीनिया से [अपना हमला] शुरू करके दूसरे साल 624 ई० में उसने आज़र बाइजान में घुसकर ज़रतुश्त के जन्म स्थल अरमियाह (Clorumia) को नष्ट कर दिया और ईरानियों के सबसे बड़े अग्निकुंड की ईंट से ईट बजा दी। अल्लाह की कु़दरत का करिश्मा देखिए कि यही वह साल था जिसमें मुसलमानों को बद्र में पहली बार मुशरिकों के मुक़ाबले में निर्णायक विजय मिली। इस तरह वे दोनों भविष्यवाणियाँ जो सूरा रूम में की गई थी, दस साल की अवधि समाप्त होने में पहले एक साथ ही पूरी हो गईं।
विषय और वार्ताएँ
इस सूरा में वार्ता का आरंभ इस बात से किया गया है कि आज रूमी (रोमवासी) परास्त हो गए हैं, मगर कुछ साल न बीतने पाएँगे कि पांँसा पलट जाएगा और जो परास्त है, वह विजयी हो जाएगा। इस भूमिका से यह बात मालूम हुई कि इंसान अपनी बाह्य दृष्टि के कारण वही कुछ देखता है जो बाह्य रूप से उसकी आँखों के सामने होता है, मगर इस बाह्य के परदे की पीछे जो कुछ है, उसकी उसे ख़बर नहीं होती। जब दुनिया के छोटे-छोटे मामलों में [आदमी अपनी ऊपरी नज़र के कारण] ग़लत अन्दाज़े लगा बैठता है, तो फिर समग्र जीवन के मामले में दुनिया को जिंदगी के प्रत्यक्ष पर भरोसा कर बैठना कितनी बड़ी ग़लती है। इस तरह रोम एवं ईरान के मामले से व्याख्यान का रुख़ आख़िरत के विषय की ओर फिर जाता है और लगातार 27 आयतों तक विविध ढंग से यह समझाने की कोशिश की जाती है कि आख़िरत सम्भव भी है, बुद्धिसंगत भी है और आवश्यक भी है। इस सिलसिले में आख़िरत पर प्रमाण जुटाते हुए सृष्टि की जिन निशानियों को गवाही के रूप में पेश किया गया है, वे ठीक वही निशानियाँ हैं जो तौहीद (एकेश्वरवाद) को प्रमाणित करती हैं। इस लिए आयत 41 के आरंभ में से व्याख्यान का रुख़ तौहीद को साबित करने और शिर्क (बहुदेववाद) को झुठलाने की ओर फिर जाता है और बताया जाता है कि शिर्क जगत् की प्रकृति और मानव की प्रकृति के विरुद्ध है। इसी लिए जहाँ भी इंसान ने इस गुमराही को अपनाया है, वहाँ बिगाड़ पैदा हुआ है। इस मौके़ पर फिर उस बड़े बिगाड़ की ओर, जो उस समय दुनिया के दो बड़े राज्यों के बीच लड़ाई की वजह से पैदा हो गया था, संकेत किया गया है और बताया गया है कि यह बिगाड़ भी शिर्क के नतीजों में से है। अन्त में मिसाल की शक्ल में लोगों को समझाया गया है कि जिस तरह मुर्दा पड़ी हुई ज़मीन अल्लाह की भेजी हुई बारिश से सहसा जी उठती है, उसी तरह अल्लाह की भेजी हुई वह्य और नुबूवत भी मुर्दा पड़ी हुई मानवता के हक़ में रहमत (दयालुता) की बारिश है। इस मौके़ से फ़ायदा उठाओगे तो यही अरब की सूनी ज़मीन अल्लाह की रहमत से लहलहा उठेगी। लाभ न उठाओगे तो अपनी ही हानि करोगे।
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فِيٓ أَدۡنَى ٱلۡأَرۡضِ وَهُم مِّنۢ بَعۡدِ غَلَبِهِمۡ سَيَغۡلِبُونَ 2
(3) और अपनी इस मग़लूबियत के बाद कुछ साल के अन्दर वे ग़ालिब हो जाएँगे।1
1. यह इशारा उस लड़ाई की तरफ़ है जो उस ज़माने में रूम और ईरान की सल्तनतों के दरमियान हो रही थी। उस वक़्त रूमी बुरी तरह शिकस्त खा गए थे और कोई ख़याल नहीं कर सकता था कि अब ये फिर उठ सकेंगे। मगर अल्लाह तआला ने इस आयत में यह पेशीनगोई फ़रमा दी कि चंद साल में रूमी फिर ग़ालिब आ जाएँगे।
أَوَلَمۡ يَتَفَكَّرُواْ فِيٓ أَنفُسِهِمۗ مَّا خَلَقَ ٱللَّهُ ٱلسَّمَٰوَٰتِ وَٱلۡأَرۡضَ وَمَا بَيۡنَهُمَآ إِلَّا بِٱلۡحَقِّ وَأَجَلٖ مُّسَمّٗىۗ وَإِنَّ كَثِيرٗا مِّنَ ٱلنَّاسِ بِلِقَآيِٕ رَبِّهِمۡ لَكَٰفِرُونَ 4
(8) क्या इन्होंने कभी अपने आपमें ग़ौर व फ़िक्र नहीं किया? अल्लाह ने ज़मीन और आसमानों को और उन सारी चीज़ों को जो उनके दरमियान हैं बरहक़ और एक मुद्दते-मुक़र्रर ही के लिए पैदा किया है। मगर बहुत-से लोग अपने रब की मुलाक़ात के मुनकिर हैं।3
3. यानी अगर इनसान निज़ामे-कायनात को बनज़रे-ग़ौर देखे तो उसे दो हक़ीक़तें नुमायाँ नज़र आएँगी : एक यह कि यह किसी खिलंडरे का खिलौना नहीं है, बल्कि एक मब्नी बर हिकमत और बामक़सद निज़ाम है। दूसरे यह कि यह अज़ली व अब्दी निज़ाम नहीं है, बल्कि एक वक़्त लाज़िमन इसे ख़त्म होना है। ये दोनों बातें आख़िरत पर दलालत करती हैं, मगर लोग ये सब कुछ देखते हुए भी उसका इनकार करते हैं।
أَوَلَمۡ يَسِيرُواْ فِي ٱلۡأَرۡضِ فَيَنظُرُواْ كَيۡفَ كَانَ عَٰقِبَةُ ٱلَّذِينَ مِن قَبۡلِهِمۡۚ كَانُوٓاْ أَشَدَّ مِنۡهُمۡ قُوَّةٗ وَأَثَارُواْ ٱلۡأَرۡضَ وَعَمَرُوهَآ أَكۡثَرَ مِمَّا عَمَرُوهَا وَجَآءَتۡهُمۡ رُسُلُهُم بِٱلۡبَيِّنَٰتِۖ فَمَا كَانَ ٱللَّهُ لِيَظۡلِمَهُمۡ وَلَٰكِن كَانُوٓاْ أَنفُسَهُمۡ يَظۡلِمُونَ 6
(9) और क्या ये लोग कभी ज़मीन में चले-फिरे नहीं हैं कि इन्हें उन लोगों का अंजाम नज़र आता जो इनसे पहले गुज़र चुके हैं? वे इनसे ज़्यादा ताक़त रखते थे, उन्होंने ज़मीन को ख़ूब उधेड़ा था और उसे इतना आबाद किया था जितना इन्होंने नहीं किया है। उनके पास उनके रसूल रौशन निशानियाँ लेकर आए। फिर अल्लाह उनपर ज़ुल्म करनेवाला न था, मगर वे ख़ुद ही अपने ऊपर ज़ुल्म कर रहे थे।
وَيَوۡمَ تَقُومُ ٱلسَّاعَةُ يُبۡلِسُ ٱلۡمُجۡرِمُونَ 10
(12) और जब वह साअत बरपा होगी, उस दिन मुजरिम हक-दक रह जाएँगे,4
4. अस्ल में 'मुबलिसून' का लफ़्ज़ इस्तेमाल हुआ है। 'इबलास’ के मानी हैं मायूसी और सदमे की बिना पर किसी शख़्स का गुमसुम हो जाना, दम-बख़ुद रह जाना।
وَلَهُ ٱلۡحَمۡدُ فِي ٱلسَّمَٰوَٰتِ وَٱلۡأَرۡضِ وَعَشِيّٗا وَحِينَ تُظۡهِرُونَ 17
(18) आसमानों और ज़मीन में उसी के लिए हम्द है। और (तसबीह करो उसकी) तीसरे पहर और जबकि तुमपर ज़ुह्र का वक़्त आता है।6
6. इस आयत में नमाज़ के चार औक़ात की तरफ़ साफ़ इशारा है, फ़ज्र, मग़रिब, अस्र, ज़ुह्र। इसके साथ सूरा-11 हूद, आयत-114; सूरा-17 बनी-इसराईल, आयत-78 और सूरा-20 ता० हा०, आयत-130 को पढ़ा जाए तो नमाज़ के पाँचों औक़ात का हुक्म निकल आता है।
ضَرَبَ لَكُم مَّثَلٗا مِّنۡ أَنفُسِكُمۡۖ هَل لَّكُم مِّن مَّا مَلَكَتۡ أَيۡمَٰنُكُم مِّن شُرَكَآءَ فِي مَا رَزَقۡنَٰكُمۡ فَأَنتُمۡ فِيهِ سَوَآءٞ تَخَافُونَهُمۡ كَخِيفَتِكُمۡ أَنفُسَكُمۡۚ كَذَٰلِكَ نُفَصِّلُ ٱلۡأٓيَٰتِ لِقَوۡمٖ يَعۡقِلُونَ 23
(28) वह तुम्हें ख़ुद तुम्हारी अपनी ही ज़ात से एक मिसाल देता है। क्या तुम्हारे उन ग़ुलामों में से जो तुम्हारी मिल्कियत में हैं कुछ ग़ुलाम ऐसे भी हैं जो हमारे दिए हुए माल-दौलत में तुम्हारे साथ बराबर के हिस्सेदार हों और तुम उनसे उस तरह डरते हो जिस तरह आपस में अपने हमसरों से डरते हो?7 — इस तरह हम आयात खोल-खोलकर पेश करते हैं उन लोगों के लिए जो अक़्ल से काम लेते हैं।
7. यह वही मज़मून है जिसका ज़िक्र क़ुरआन की सूरा-16 नह्ल, आयत-62 में किया जा चुका है। दोनों जगह इस्तिदलाल यह है कि जब तुम अपने माल में अपने ग़ुलामों को शरीक नहीं करते तो तुम्हारी समझ में कैसे यह बात आती है कि ख़ुदा अपनी ख़ुदाई में अपने बन्दों को शरीक करेगा?
فَأَقِمۡ وَجۡهَكَ لِلدِّينِ حَنِيفٗاۚ فِطۡرَتَ ٱللَّهِ ٱلَّتِي فَطَرَ ٱلنَّاسَ عَلَيۡهَاۚ لَا تَبۡدِيلَ لِخَلۡقِ ٱللَّهِۚ ذَٰلِكَ ٱلدِّينُ ٱلۡقَيِّمُ وَلَٰكِنَّ أَكۡثَرَ ٱلنَّاسِ لَا يَعۡلَمُونَ 28
(30) पस (ऐ नबी, और नबी के पैररुओ) यकसू होकर अपना रुख़ इस दीन की सम्त में जमा दो, क़ायम हो जाओ उस फ़ितरत पर जिसपर अल्लाह तआला ने इनसानों को पैदा किया है, अल्लाह की बनाई हुई साख़्त (बनावट) बदली नहीं जा सकती,8 यही बिलकुल रास्त और दुरुस्त दीन है, मगर अकसर लोग जानते नहीं हैं।
8. यानी ख़ुदा ने इनसान को अपना बन्दा बनाया है और अपनी ही बन्दगी के लिए पैदा किया है। यह साख़्त किसी के बदले नहीं बदल सकती। न आदमी बन्दा से ग़ैर-बन्दा बन सकता है, न किसी ग़ैरुल्लाह को अल्लाह बना लेने से वह हक़ीक़त में उसका अल्लाह बन सकता है। इनसान ख़ाह अपने कितने ही माबूद बना बैठे, लेकिन यह अम्रे-वाक़िआ अपनी जगह अटल है कि वह एक ख़ुदा के सिवा किसी का बन्दा नहीं है। दूसरा तर्जमा इस आयत का यह भी हो सकता है कि “अल्लाह की बनाई हुई साख़्त में तब्दीली न की जाए।” यानी अल्लाह ने जिस फ़ितरत पर इनसान को पैदा किया है उसको बिगाड़ना और मस्ख़ करना दुरुस्त नहीं है।
ٱللَّهُ ٱلَّذِي يُرۡسِلُ ٱلرِّيَٰحَ فَتُثِيرُ سَحَابٗا فَيَبۡسُطُهُۥ فِي ٱلسَّمَآءِ كَيۡفَ يَشَآءُ وَيَجۡعَلُهُۥ كِسَفٗا فَتَرَى ٱلۡوَدۡقَ يَخۡرُجُ مِنۡ خِلَٰلِهِۦۖ فَإِذَآ أَصَابَ بِهِۦ مَن يَشَآءُ مِنۡ عِبَادِهِۦٓ إِذَا هُمۡ يَسۡتَبۡشِرُونَ 40
(48) अल्लाह ही है जो हवाओं को भेजता है और वे बादल उठाती हैं, फिर वह उन बादलों को आसमान में फैलाता है जिस तरह चाहता है और उन्हें टुकड़ियों में बाँटता है, फिर तू देखता है कि बारिश के क़तरे बादल में से टपके चले आते हैं। यह बारिश जब वह अपने बन्दों में से जिनपर चाहता है बरसाता है, तो यकायक वे ख़ुश हो जाते हैं।
وَلَئِنۡ أَرۡسَلۡنَا رِيحٗا فَرَأَوۡهُ مُصۡفَرّٗا لَّظَلُّواْ مِنۢ بَعۡدِهِۦ يَكۡفُرُونَ 43
(51) और अगर हम एक ऐसी हवा भेज दें जिसके असर से वे अपनी खेती को ज़र्द पाएँ तो वे कुफ़्र करते रह जाते हैं।12
12. यानी फिर वे ख़ुदा को कोसने लगते हैं और उसपर इलज़ाम रखने लगते हैं कि उसने कैसी मुसीबतें हमपर डाल रखी हैं। हालाँकि जब ख़ुदा ने उनपर नेमत की बारिश की थी उस वक़्त उन्होंने शुक्र के बजाय उसकी नाक़द्री की थी।
فَإِنَّكَ لَا تُسۡمِعُ ٱلۡمَوۡتَىٰ وَلَا تُسۡمِعُ ٱلصُّمَّ ٱلدُّعَآءَ إِذَا وَلَّوۡاْ مُدۡبِرِينَ 44
(52) (ऐ नबी) तुम मुर्दों को नहीं सुना सकते,13 न उन बहरों को अपनी पुकार सुना सकते हो जो पीठ फेरे चले जा रहे हों,
13. यानी उन लोगों को जिनके ज़मीर मर चुके है।
۞ٱللَّهُ ٱلَّذِي خَلَقَكُم مِّن ضَعۡفٖ ثُمَّ جَعَلَ مِنۢ بَعۡدِ ضَعۡفٖ قُوَّةٗ ثُمَّ جَعَلَ مِنۢ بَعۡدِ قُوَّةٖ ضَعۡفٗا وَشَيۡبَةٗۚ يَخۡلُقُ مَا يَشَآءُۚ وَهُوَ ٱلۡعَلِيمُ ٱلۡقَدِيرُ 46
(54) अल्लाह ही तो है जिसने ज़ोफ़ की हालत से तुम्हारी पैदाइश की इबतिदा की, फिर उस ज़ोफ़ के बाद तुम्हें क़ुव्वत बख़्शी, फिर उस क़ुव्वत के बाद तुम्हें ज़ईफ़ और बूढ़ा कर दिया। वह जो कुछ चाहता है पैदा करता है। और वह सब कुछ जाननेवाला, हर चीज़ पर क़ुदरत रखनेवाला है।
وَيَوۡمَ تَقُومُ ٱلسَّاعَةُ يُقۡسِمُ ٱلۡمُجۡرِمُونَ مَا لَبِثُواْ غَيۡرَ سَاعَةٖۚ كَذَٰلِكَ كَانُواْ يُؤۡفَكُونَ 47
(55) और जब वह साअत बरपा होगी14 तो मुजरिम क़समें खा-खाकर कहेंगे कि हम एक घड़ी भर से ज़्यादा नहीं ठहरे हैं, इसी तरह वे दुनिया की ज़िन्दगी में धोखा खाया करते थे।
14. यानी क़ियामत जिसके आने की ख़बर दी जा रही है।
فَٱصۡبِرۡ إِنَّ وَعۡدَ ٱللَّهِ حَقّٞۖ وَلَا يَسۡتَخِفَّنَّكَ ٱلَّذِينَ لَا يُوقِنُونَ 52
(60) पस (ऐ नबी) सब्र करो, यक़ीनन अल्लाह का वादा सच्चा है, और हरगिज़ हलका न पाएँ तुमको वे लोग जो यक़ीन नहीं लाते।16
16. यानी दुश्मन तुमको ऐसा कमज़ोर न पाएँ कि उनके शोरो-ग़ोग़ा से तुम दब जाओ, या उनकी बोहतान व इफ़्तिरा-परदाज़ियों की मुहिम से तुम मरऊब हो जाओ, या उनकी फबतियों और तानों और तज़हीक व इस्तिहज़ा से तुम हिम्मत हार जाओ, या उनकी धमकियों और ताक़त के मुज़ाहरों या ज़ुल्मो-सितम से तुम डर जाओ, या उनके दिए हुए लालचों से तुम फिसल जाओ।
فَـَٔاتِ ذَا ٱلۡقُرۡبَىٰ حَقَّهُۥ وَٱلۡمِسۡكِينَ وَٱبۡنَ ٱلسَّبِيلِۚ ذَٰلِكَ خَيۡرٞ لِّلَّذِينَ يُرِيدُونَ وَجۡهَ ٱللَّهِۖ وَأُوْلَٰٓئِكَ هُمُ ٱلۡمُفۡلِحُونَ 56
(38) पस (ऐ मोमिन) रिश्तेदार को उसका हक़ दे और मिसकीन और मुसाफ़िर को (उसका हक़)।9 यह तरीक़ा बेहतर है उन लोगों के लिए जो अल्लाह की ख़ुशनूदी चाहते हों, और वही फ़लाह पानेवाले हैं।
9. यह नहीं फ़रमाया कि रिश्तेदार, मिस्कीन और मुसाफ़िर को ख़ैरात दे। इरशाद यह हुआ है कि यह उसका हक़ है जो तुझे देना चाहिए, और हक़ ही समझकर तू उसे दे।
وَمَآ ءَاتَيۡتُم مِّن رِّبٗا لِّيَرۡبُوَاْ فِيٓ أَمۡوَٰلِ ٱلنَّاسِ فَلَا يَرۡبُواْ عِندَ ٱللَّهِۖ وَمَآ ءَاتَيۡتُم مِّن زَكَوٰةٖ تُرِيدُونَ وَجۡهَ ٱللَّهِ فَأُوْلَٰٓئِكَ هُمُ ٱلۡمُضۡعِفُونَ 57
(39) जो सूद तुम देते हो ताकि लोगों के अमवाल में शामिल होकर वह बढ़ जाए, अल्लाह के नज़दीक वह नहीं बढ़ता,10 और जो ज़कात तुम अल्लाह की ख़ुशनूदी हासिल करने के इरादे से देते हो, उसी के देनेवाले हक़ीक़त में अपने माल बढ़ाते हैं।
10. क़ुरआन मजीद में यह पहली आयत है जो सूद की मज़म्मत में नाज़िल हुई। बाद के अहकाम के लिए मुलाहज़ा हो कुरआन की सूरा-3 आले-इमरान, आयत-130; सूरा-2 अल-बक़रा, आयात-275 से 281 तक।
ٱللَّهُ ٱلَّذِي خَلَقَكُمۡ ثُمَّ رَزَقَكُمۡ ثُمَّ يُمِيتُكُمۡ ثُمَّ يُحۡيِيكُمۡۖ هَلۡ مِن شُرَكَآئِكُم مَّن يَفۡعَلُ مِن ذَٰلِكُم مِّن شَيۡءٖۚ سُبۡحَٰنَهُۥ وَتَعَٰلَىٰ عَمَّا يُشۡرِكُونَ 58
(40) अल्लाह ही है जिसने तुमको पैदा किया, फिर तुम्हें रिज़्क़ दिया, फिर वह तुम्हें मौत देता है, फिर वह तुम्हें ज़िन्दा करेगा। क्या तुम्हारे ठहराए हुए शरीकों में कोई ऐसा है जो इनमें से कोई काम भी करता हो? पाक है वह और बहुत बाला व बरतर है उस शिर्क से जो ये लोग करते हैं।
ظَهَرَ ٱلۡفَسَادُ فِي ٱلۡبَرِّ وَٱلۡبَحۡرِ بِمَا كَسَبَتۡ أَيۡدِي ٱلنَّاسِ لِيُذِيقَهُم بَعۡضَ ٱلَّذِي عَمِلُواْ لَعَلَّهُمۡ يَرۡجِعُونَ 59
(41) ख़ुश्की और तरी में फ़साद बरपा हो गया है लोगों के अपने हाथों की कमाई से11 ताकि मज़ा चखाए उनको उनके बाज़ आमाल का, शायद कि वे बाज़ आएँ।
11. यह इशारा उस जंग की तरफ़ है जो उस ज़माने में दुनिया की दो अज़ीम ताक़तों ईरान और रूस के दरमियान बरपा थी।